Blog को setup कैसे करें (How to setup a blog ) - learning-is-earning

Free tips & tricks tutorials about SEO, Whatsapp, Facebook, Android, IOS, YouTube &News much more. Which can be very very helpful for your daily life. and how to make money

रविवार, 26 अप्रैल 2020

Blog को setup कैसे करें (How to setup a blog )

Day 2: Blog को setup कैसे करें (How to setup a blog )

हेल्लो दोस्तों,  
आज में आप लोगो से ज्यादा excited हुँ 
क्युकी आज हम चीज़ों की practically करने की कोसिस करेंगे.  
चूँकि आप ये lesson पढ़ रहे हैं इसलिए मुझे लगता है आपने शायद मेरेपूर्व lesson को ध्यान से पढ़ा होगा. अभी तक आपको शायद Blogging के बारे में एक clear picture मन में तैयार हो गया होगा, आपने एक niche चुन लिया होगा, और अब तक शायद ये बात समझ ही चुके होंगे की Blogging की ताकत क्या हैऔर कैसे आप इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं

आज हम ये सीखेंगे की कैसे अपने blog को setup करें. 

आप शायद ये सोच रहे होंगे की एक Blog को setup करने में बहुत सारा technical knowledge का होना जरुरी है.चूँकि आप technical background से नहीं है इसलिए आप शय ये काम नहीं कर सकते. 

Website बनाना बहुत ही hard task है, इसके साथ ये काफी कहिन और time-consuming भी है. 

लेकिन आश्चर्य की बात हैकी ऐसा कुछ भी नहीं है. 

हम लोग WordPress की मदद से ये शुर करेंगे. जो  की एक Content management system हैं और जो की internet पर आपके Contents को show करने के लिए एक रीड की हड्डी के तरह हमारे काम में आएगा.

आज हम इन्हें विषयो के बारे में जैसे की कै से एक अच्छी Hosting Server चुनें और कैसे इस WordPress को setup करें के बारे में अच्छी तरह से जानेंगे. 

आप ये सोच रहे होंगे की कोई भी Blog की शुरुवात करने के लिए Technical Knowledge का बहुत जरुरी है.चूँकि में एक Technical Person नहीं हूँ इसलिए शायद में ये काम नहीं कर सकता. 

एक Website बनाना काफी कठिन काम हो सकता है. ये बहुत ज्यादा Tension वाला  और Time-Consuming काम भी हो सकता है. लेकिन आश्चर्य के ये बात है की ये ऐसा बिलकुल भी नहीं है

1. Domain name का निर्णय कैसे करे 

ये आपका खुद का Brand है. ये वही नाम होगा जिससे लोग आपको पहचानेंगे. इसी नाम को आप promote करेंगे और ultimately ये वही नाम होगा जिसके द्वारा आप पुरे विश्व में जाने जायेंगे. इसलिए अपने blog के लिए सही domain name चुनने में कभी भी जल्दबाजी न करें बल्कि समय ले और सोचविचार कर सही नाम का चुनाव करें,
मैं मुख्य रप से Godaddy और BigRock से खरीदना सही रहेगा.क्युकि ये दुनिया के सबसे बड़े Domain Providers हैं और ये बहुत trustworthy भी हैं. 

2. सही Hosting Service का चुनाव 

किसी  भी blog के लिए उसका Hosting Service सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है क्युकि ये blog के लिए एक pillar के रूप में होता है. क्युकी इसी server में सभी data को online save किया जाता है. सभी images, texts और videos को इसी server में save किया जाता है. 
एक अच्छे Hosting Server में क्या क्या  होना चाहिए 

  1. एक cPanel जिससे सभी चीज़ें आसानी से control हो सके
  2. ज्यादा से ज्यादा domains में रखने की सुविधा जिससे की multiple blogs को चलाया जा सके
  3.  Unlimited bandwidth
  4.  Unlimited hosting space 
  5. Unlimited email accounts

3. कैसे WordPress को Install करें 
https://learning-is-earning.blogspot.com/2020/04/How-to-setup-a-blog.html

हम अपने CMS (Content Management System) में WordPress install करना वाले  हैं. बहुत से Hosting Service Provider मेंआप कुछ ही clicks में WordPress को install कर सकते हैं.क्युकी वो ऐसे कुछ inbuilt scripts आपको प्रदान किये हुए होते हैं जिससे आप आसानी से ये काम कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने Domain को select करना पड़ेगा जहा आप वो script का\ओ install करना चाहते हैं, हमारे case में हम WordPress को select करेंगे और उसे install करेंगे. एक बार आपके Domain में install होते ही आपको login details मिल जायेगा. 

4. सही Theme का चुनाव 
https://learning-is-earning.blogspot.com/2020/04/How-to-setup-a-blog.html


जितना ज्यादा आपका theme दिखने में होगा उतना ही बेहतर आपका Blog दुसरो को देखेगा भी. और उतना ही ज्यादा वो Professional भी नज़र आएगा.

आसान भाषा में ये आपके Blog का design है. बस आपके ऊपर है की आप इसे कितना बेहतर बना सकते हे 

Themes मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं एक है Paid Theme और दूसरा रा है Free Themes. यदि  आप नए हैं तो आप Free का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकीन  अगर आप professional Blog बनाना चाहते हैं तब आपको Paid Theme खरीदना पड़ेगा क्युकी इससे आपका Blog और भी ज्यादा Professional दिखेगा . 

ईसके लिए आप Internet में खोज सकते हैं. ThemeForest एक बहुत ही अच्छी Website हैं जो की Paid और Free Themes मुहया करवाती है. 

5. आपके blog के लिए email Service की स्थापना 

किसी भी Blog के लिए Email Capture Service बहुत ही जरुरी है. इसके बारे में हम lesson 4 में अच्छे तरीके से discuss करेंगे. 

नए Bloggers में जो गलती सबसे ज्यादा देखने को मिलती है वो है की उन्हें email Marketing के महत्व के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं होती. इसलिए वो इसे इतना ज्यादा महत्व नहीं देते हैं. 

लेकिन  भाग्यावासतः आप ये गलती नहीं करेंगे. क्युकी में यहा आप लोगों को इसके बारे में पुरी जानकरी देने
 वाला हु . क्युकी में इस field में बहुत वषों से हयूँ इसलिए मनैं ऐसे बहुत से नए Bloggers को ऐसी गिती करते हुए देखी हे 













कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

IF YOU HAVE ANY DOUBTS, PLEASE LET ME KNOW