Earn Online Money By YouTube (YouTube से पैसे कैसे कमाए ) - learning-is-earning

Free tips & tricks tutorials about SEO, Whatsapp, Facebook, Android, IOS, YouTube &News much more. Which can be very very helpful for your daily life. and how to make money

शनिवार, 25 अप्रैल 2020

Earn Online Money By YouTube (YouTube से पैसे कैसे कमाए )

 Earn Online Money By YouTube (YouTube से पैसे  कैसे कमाए )


https://learning-is-earning.blogspot.com/2020/04/Earn-Money-TO-YouTube.html

क्या आप अनुमान लगा सक्ते हो.
 youtube से कितना कमाया जा सकता है

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि PewDiePie (एक प्रसिद्ध यूट्यूब चैनल) ने अकेले 2013 में $ 4 मिलियन कमाए । यानिकि करीबन 305272000.00 रुपए कमाए indian currency के मुताबिक तो क्या आप भी इन लिस्ट में शामिल होना चाहते है 
अगले साल, स्वीडिश पत्रिका एक्सप्रेसन ने बताया कि यह प्रोडक्शन कंपनी है, पेवेडी प्रोडक्शंस एबी ने 2014 में लगभग $ 7.5 मिलियन कमाए , उनका अधिकांश राजस्व उनके यूट्यूब चैनल से था।
$ 7.5 मिलियन लगभग 50 करोड़ भारतीय रुपए है !! क्या यह रोमांचक नहीं है अगर आप अपना you tube चैनल शुरू करके सिर्फ 1% कमा सकते हैं ?
मैं वादा नहीं करूंगा कि आप रातों रात एक यूट्यूब सेलिब्रिटी बन जाएंगे लेकिन अगर आप छोटे कदम उठाना शुरू कर देंगे तो आप निश्चित रूप से यूट्यूब से पैसा कमाना शुरू कर देंगे।
मैं आपको दिखाऊंगा कि आप और मेरे जैसे लोग कितने सरल हैं, यूट्यूब से अपना जीवन यापन कर रहे हैं (और वे वास्तव में बहुत बड़ा पैसा कमा रहे हैं)। मैं आरंभ करने के लिए उपकरण और प्रक्रिया को भी साझा करूँगा और बिना किसी निवेश के  (कई चैनलोंसे ) ऑनलाइन पैसे EARNING कर सकता हूँ ।
https://learning-is-earning.blogspot.com/2020/04/Earn-Money-TO-YouTube.html




यदि आप सोच रहे हैं:
कि वह भारतीय नहीं है, इसलिए उसके लिए youtube से पैसे कमाना आसान था। फिर आप भारतीयों को कम आंक रहे हैं।
फिर से विचार करना:

Youtube से पैसे कमाने की शुरुआत करने के उपाय

पैसा आपके YouTube चैनल को शुरू करने के पहले दिन नहीं होगा। मैं आपको एक यूट्यूब चैनल शुरू करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करूंगा, किन संसाधनों की आवश्यकता है और कैसे बढ़ावा देना है।लेकिन मैं आपको वीडियो बनाने, डिजिटल मार्केटिंग और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए जो भी कौशल की आवश्यकता है, उस पर कुछ पाठ्यक्रम खरीदने का सुझाव दूंगा।

1. Youtube Channel बनाएं

आप अपने youtube चैनल को अपने gmail खाते के माध्यम से लॉग इन करके शुरू कर सकते हैं लेकिन यह पूरी तरह से आपको कोई पैसा नहीं देगा। पैसा कमाने के लिए, आपको शीर्षक के तहत वर्णित सभी चरणों का पालन करना होगा कि कैसे YOUTUBE  से EARNING  होती है.
शुरू करने के लिए, अपने Gmail खाते के साथ youtube.com खोलें।
बाएं कोने पर Youtube लोगो के पास वाले बार पर क्लिक करें।
ड्रॉप डाउन मेनू से माय चैनल्स पर क्लिक करें 
'YouTube पर अपना चैनल सेट अप करें' शीर्षक वाला एक बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें आपका नाम हाइलाइट होगा। 
अपनी व्यक्तिगत जानकारी के साथ चैनल अपडेट करें। 

2। YouTube के लिए एक Niche खोजें

पैसे कमाने के लिए अपने YouTube चैनल का चयन करना आपके काम के शौक या जुनून से जुड़ा है।

  • आप बाथरूम में जोर से गाते हैं? लोगों को बताएं कि आप गा सकते हैं।
  • जब आप किसी को सिखाते हैं, तो वे इसे बेहतर समझते हैं? आइए हम यूट्यूब पर दुनिया को सिखाते हैं।
  • आपके पास एक सौंदर्य भावना है, या आप बाजार में ब्रांडों के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में जानते हैं, फिर आप क्यों छिपा रहे हैं? लोग उत्सुकता से किसी ऐसे व्यक्ति को खोज रहे हैं जो उन्हें बता सके कि उन्हें क्या पहनना चाहिए।
  • आप अपने कुत्ते या अपनी बिल्ली से प्यार करते हैं। लोगों को बताएं। उन्हें अपने पालतू जानवरों से प्यार करने का तरीका बताएं। या उन्हें अपने पालतू जानवरों के वीडियो के साथ हँसाएं।
  • क्या आप बहुत ज्यादा सोते हैं? लोग, वहाँ नींद की गोलियाँ ले रहे हैं। उन्हें समझाएं कि आप अपने दैनिक संघर्ष को कैसे भूल जाते हैं और सो जाते हैं, उन्हें शांत रखने का तरीका सिखाएं (हाँ यहां तक ​​कि इससे आप पैसे कमा सकते हैं। नहीं। यूट्यूब पर खोज करें)।

3.Develop Content Strategy for youtube videos (YouTube वीडियो के लिए सामग्री रणनीति विकसित करें)

अगर कोई वीडियो वायरल होता है, तो यह बहुत बढ़िया है। यह सबसे सरल परिभाषा है जिसे कोई भी इस युग के कौमार्य में सुझा सकता है लेकिन अगर आपके पास Youtube के माध्यम से EARNING करने की योजना है, तो इस परिभाषा को दिल से सीखें।
क्या? कैसे एक वीडियो 'वायरल' चला जाता है!
कोई भी विशेषज्ञ यह नहीं कहता कि विराटता की एक परिभाषा है। और वास्तव में इसकी निरंतर परिभाषा नहीं हो सकती क्योंकि परिभाषा हर दिन बदल रही है। लेकिन महत्वपूर्ण तथ्य यह है,

4.अपने Youtube चैनल को Adsense से लिंक करें

इस बिंदु तक, मैंने आपको YouTube कौमार्य को जीतने के लिए सभी धनुष और तीर दिए हैं। मैंने उन तरीकों को भी कवर किया है जिनके माध्यम से यूटूबर्स EARNING करते  हैं।  
YouTube.com पर लॉग इन करें और  पहले बताए गए अनुसार माय चैनल पर क्लिक करें।
SEARCH बॉक्स के ठीक नीचे VIDEO MANAGER  पर क्लिक करें,

बाईं ओर एक नेविगेशन मेनू दिखाई देगा। CHANNEL पर क्लिक करें।

Monetization, के सामने Enable पर क्लिक करें

`उनके नियमों और शर्तों को पढ़ने के बाद बॉक्स में क्लिक करें और मैं स्वीकार करता हूं पर क्लिक करें


चैनल शीर्षक के तहत Monetization जोड़ा जाएगा और आपका YouTube साझेदारी कार्यक्रम सक्रिय हो जाएगा।

अब इस मोनेटाइजेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। जब दाईं ओर एक विंडो शीर्षक के रूप में मुद्रीकरण के साथ दिखाई देगी, तो 'मुझे भुगतान कैसे किया जाएगा?' पर क्लिक करें। जैसा कि चित्र में दिखाया गया है और ' एक AdSense खाता संबद्ध करें' पर क्लिक करें 

नीचे दिए गए नेक्स्ट पर क्लिक करें (आप राइट में AdSense के बारे में पढ़ सकते हैं)।

जैसा कि चित्र में दिखाया गया है एक विंडो दिखाई देगी। आप या तो अपने मौजूदा जीमेल खाते से साइन इन कर सकते हैं या एक नया बना सकते हैं 

अपनी सभी जानकारी भरें और Continue पर क्लिक करें। (कभी-कभी यह आपके पासवर्ड के लिए पूछ सकता है)।

निर्दिष्ट बॉक्स में विवरण भरें और सबमिट माय एप्लीकेशन पर क्लिक करें

आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा। अपनी सुविधानुसार विकल्प चुनें

बधाई हो, आपका AdSense एप्लिकेशन सबमिट कर दिया गया है।

के लिए अनुमोदन समय इंतजार कर और ऐडसेंस YouTube खाते को जोड़ने हम कई विकल्प हैं और गूगल कड़ाई से किसी भी एक ही प्रक्रिया के लिए अटक नहीं है, फिर भी वे एक प्रक्रिया है जो लगातार सुधार कर रहा है। इस पैराग्राफ में लिंक के माध्यम से, आपको Google द्वारा किए गए किसी भी परिवर्तन से अपडेट किया जाएगा।

5. वीडियो के लिए सर्वश्रेष्ठ टूल का उपयोग करें


अगर मैं आपसे पूछूं, तो आप वीडियो कैसे बनाएंगे? सबसे पहला नाम जो आपके दिमाग में आएगा वह होगा मोबाइल। मोबाइल (यहां स्मार्टफोन का मतलब है) आपके शुरुआती दिनों के दौरान वास्तव में सबसे अच्छा विकल्प है जब आप पैसा नहीं कमा रहे हैं और आपके पास आपकी बचत है।

1.  Google कीवर्ड प्लानर

एक कीवर्ड प्लानर आपको उन कीवर्ड को हुक के रूप में चुनने में मदद करता है, जो लोग सर्च इंजन पर खोज रहे हैं, उनकी खोज के बाद आपके वीडियो पर आएंगे। आपको ऑर्गेनिक ऑडियंस प्राप्त करने के लिए बुद्धिमानी से कीवर्ड (अपने वीडियो का अधिकांश समय शीर्षक) चुनना होगा।

2.  Evernote

अपने वीडियो को रिकॉर्ड करते समय, आपको बहुत कुछ बोलना होगा और कुछ भी गलत बोलने पर आगे संपादन करना होगा या यदि छोड़ दिया गया है, तो यह आपके दर्शकों को एक बुरा प्रभाव भेज सकता है। सदाबहार के साथ आप उन सभी मुख्य बिंदुओं को नोट कर सकते हैं जिन्हें आपको थोड़े विस्तार के साथ बोलना है। और आपके डेटा को किसी भी डिवाइस से, किसी भी स्थान पर एक्सेस किया जा सकता है यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है।

3.  भाषण एप्लिकेशन को ले 

कभी-कभी केवल वीडियो देखना आपके दर्शकों के लिए पर्याप्त नहीं होता है कि आप उसमें क्या बोल रहे हैं। उस स्थिति में आपको अपने भाषण को शब्द से लिखना होगा। या आपको किसी व्यक्ति को किराए पर लेने के लिए कुछ पैसे का निवेश करना होगा जो आपके लिए ऐसा करेगा। लेकिन टीटीएस द्वारा, आपको बस अपना वीडियो चलाना है और स्पीकर के पास अपने मोबाइल का माइक्रोफ़ोन लगाना है और अपने फ़ोन पर टीटीएस को डालना है। यह आपकी सभी आवाज़ को पाठ में परिवर्तित कर देगा (हाँ कुछ त्रुटि के साथ लेकिन फिर भी बहुत बड़ा भाग कवर किया जाएगा)। बस इसे एक बार संपादित करें और आपका उपशीर्षक तैयार है।

4.  चित्र संपादन उपकरण

PicMonkey Canva , Pablo of Buffer): हर वीडियो में लोगों को अधिक स्पष्ट रूप से समझने के लिए कुछ छवियां होती हैं, लेकिन आपके द्वारा ली गई प्रत्येक तस्वीर जरूरी नहीं है। इन कुछ पिक एडिटिंग टूल्स से आप अपने पिक्स को और अधिक आकर्षक बना सकते हैं।

 5. सोशल मीडिया अभियान 

(बफर): बफर एक सामाजिक साझाकरण और शेड्यूलिंग एप्लिकेशन है। एक बार जब आप अपने वीडियो के साथ तैयार हो जाते हैं, तो इसे हर सोशल मीडिया चैनल पर साझा करें और (जैसा कि हमने शुरू में चर्चा की है)। ऐसा करने के लिए, आप हमेशा उपलब्ध नहीं होते हैं। इसलिए आप अपने सभी सोशल मीडिया अभियानों को एक सप्ताह के लिए बफ़र पर बैठे हुए सभी में शेड्यूल करें। अब अगर आपको समय नहीं मिलता है, या आप कहीं व्यस्त थे, तो आपका अभियान भी पूरी गति से चल रहा है, अबाध।

 6. ट्यूब बडी

आपके वीडियो में एनोटेशन या कार्ड जोड़ना इस ब्राउज़र आधारित टूल के साथ आसान बना दिया गया है। जो चीज मुझे इस टूल की ओर सबसे ज्यादा आकर्षित करती है, वह है सर्च फंक्शन। जैसा कि हम वर्ड प्रोसेसर पर किसी विशेष वाक्यांश को ढूंढ और बदल सकते हैं, इसलिए इस टूल के साथ वीडियो में किया जा सकता है।

 7. एनालिटिक्स

(Socialblades- free, Vidooly- paid): किसी भी अभियान के सफल होने के लिए विश्लेषण आवश्यक है। ये उपकरण YouTube ट्रैफ़िक को अनुकूलित करने और अभियान को ठीक से जानने में मदद करेंगे कि यह अभियान कहाँ पर है और यह कहाँ खो रहा है। हां यह आपको बता सकता है कि फेसबुक पर ट्वीट करने या किसी अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने या किसी अन्य व्यक्ति को पोस्ट करने के लिए कौन सा समय सबसे अच्छा है, जो लोगों को बताएगा कि आप मौजूद हैं और वे आपके चैनल पर आएंगे, उस पोस्ट को वापस कर देंगे।

इन उपकरणों के अलावा, उनके साथ प्रतिस्पर्धा में कई उपकरण और कुछ अन्य प्रकार के उपकरण हैं जो आपकी चैनल सामग्री और दर्शकों की संख्या में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। मैं youtubers के लिए 28 टूल्स पर एक मध्यम पोस्ट पढ़ता हूं और यह पढ़ने लायक है।

6. Promote

किसी वीडियो का प्रचार आपके सामग्री विचार से ही शुरू होता है। लोगों में अपने प्रियजनों और प्रियजनों के साथ अपने नवाचार को साझा करने की प्रवृत्ति होती है। यह कहना कि जब आप वीडियो बनाना शुरू करते हैं, तो आपके आसपास के लोग आपके प्रोजेक्ट के पूरा होने को लेकर उत्सुक हो जाते हैं।
ये लोग आपके शुरुआती दर्शक हैं। अपनी मार्केटिंग रणनीति के लिए इस विचार का विस्तार करने के साथ प्रचार शुरू करें और इस तरह यह आपका पहला कदम होगा:
  • सामाजिक मुद्रा(Social Currency) यह एक पुरानी अफ्रीकी कहावत है कि "बच्चे को पालने में पूरा गाँव लगता है"। अपने वीडियो को प्रसिद्ध बनाने के लिए, इसे आपके सामाजिक मंडल द्वारा पसंद और साझा किया जाना चाहिए। यह आपकी सामाजिक मुद्रा है, जो बाद के चरण में गुणा करेगी। सामाजिक मुद्रा अर्जित करने के लिए, आपके द्वारा बनाए गए सभी लोगों के साथ साझा करें, जो आपने बनाया है। उन्हें ई-मेल, ट्वीट, फेसबुक शेयर, लिंक्डइन और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे हर स्रोत को भेजकर संलग्न करें।
  • विस्तार करने का समय(Time to expand):  जितना हो सके उतने वीडियो प्लेटफॉर्म का उपयोग करें। Dailymotion, Vimeo और Flicker पर अपने दर्शकों को खोजें। साझा करने के लिए इन प्लेटफार्मों का भी उपयोग करें। यह आपके चैनल की लोकप्रियता को मजबूत करेगा, और यदि आप अपने वीडियो के साथ अपना चैनल लिंक छोड़ते हैं, तो लोग आपके YouTube चैनल के लिंक से बंध जाएंगे। (इसका एक और लाभ है। यदि आप अपने youtube चैनल के लिंक को अन्य प्लेटफार्मों पर डालेंगे, तो यह एक Dofollow लिंक होगा। यह Dofollow लिंक आपके चैनल के PA को बढ़ा देगा और यह खोज परिणाम में बेहतर रैंक देगा)।
  • सोशल अपीयरेंस: इंटरनेट पर लोगों को बताएं कि आप कुछ कर रहे हैं। अपनी सामाजिक उपस्थिति बढ़ाएँ। सामाजिक प्लेटफ़ॉर्म में हर जगह अपने विचार का अन्वेषण करें, और अपनी मौजूदगी को उन विभिन्न प्लेटफ़ॉर्मों तक बढ़ाएँ, जिनका आप Google+, Reddit, Myspace और Quora जैसे उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • एसईओ: एसईओ रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करें और अपने चैनल को अपने आला से संबंधित हर खोज के शीर्ष पर सूचीबद्ध होने दें। हालाँकि आजकल लोग SEO के लिए अलग-अलग राय रखते हैं, लेकिन यह एक ऐसी चीज़ है जिसे नज़रअंदाज़ करने लायक नहीं है। यदि आप समय और रणनीतियों का खर्च उठा सकते हैं, तो आपको Youtube चैनल के एसईओ अनुकूलन के लिए जाना चाहिए।

7. Youtube वीडियो का Monetizing करना

Youtube से पैसा कमाने का प्रसिद्ध तरीका विज्ञापन के माध्यम से है। विज्ञापन तब से मौजूद है जब से youtube का जन्म हुआ है और अभी भी पैसा बनाने के लिए youtubers के लिए एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है। यहाँ एक त्वरित अवलोकन है।

    आदर्श रूप से, यूट्यूब पर पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके होने के लिए, पांच तरीके हैं जो समय के साथ साबित हुए हैं।
    1.Affiliate Marketing
    2.Advertising
    3.Direct Promotion
    4.Paid Videos
    5.Crowdsourcing

    घर से पैसा EARNING अब एक दिन मुश्किल नहीं है जब डॉलर बनाने के विकल्प के भार से सारा इंटरनेट भर जाता है। आपको बस अपने कौशल को सही करने और लोगों को यह दिखाने के लिए दृढ़ संकल्प है कि आपने अब तक क्या सीखा है और उनके साथ साझा करें जो आप सीखने की योजना बना रहे हैं। वे आपके अगले एपिसोड के लिए आपके पास आएंगे।









































    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें

    IF YOU HAVE ANY DOUBTS, PLEASE LET ME KNOW